📢 ध्यान दीजिए - हमारे नवीनतम लेख और और सभी जानकारी आप सभी सोशल मीडिया (telegram)या (व्हाट्सप्प चैनल ) के माध्यम से प्राप्त कर सकते है ⬇ इसलिए हमारे चैनल से जुड़े और नया अपडेट (पोस्ट) जल्द प्राप्त करे ||अभी जानें!

MS EXCEL || Chapter 5 || Section -1 Top 15 MCQ Question In Hindi

1. MS Excel में Cells का नाम कैसे रखा जाता है?
How Cells are named in MS Excel?

... Answer is C) Alphanumerically
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में, वर्कशीट में प्रत्येक सेल को उसके कॉलम अक्षर और पंक्ति संख्या के संयोजन द्वारा विशिष्ट रूप से पहचाना जाता है।


2. एमएस एक्सेल 2010 में पंक्तियों की अधिकतम सीमा क्या है?
What is the maximum limit of rows in MS Excel 2010?

... Answer is D)1048576 Microsoft Excel 2010 में पंक्तियों (rows) की अधिकतम सीमा 1,048,576 पंक्तियाँ है।
यह संस्करण Excel के लिए पहले स्प्रेडशीट की अधिकतम सीमा थी जो बहुत बड़ी संख्या है और आमतौर पर एक साधारण उपयोगकर्ता को कभी इतनी बड़ी तालिका तैयार करने की आवश्यकता नहीं होती है।


3. एमएस एक्सेल 2010 में कॉलम की अधिकतम सीमा क्या है?
What is the maximum limit of column in MS Excel 2010?

... Answer is A)16384 Microsoft Excel 2010 में कॉलम (columns) की अधिकतम सीमा 16,384 कॉलम है।
इसका मतलब है कि पहले स्प्रेडशीट में कुल 16,384 कॉलम हो सकते हैं, जो एक आम उपयोगकर्ता के लिए पर्याप्त होता है। आप Excel में इतने अधिक कॉलम ज़्यादा से ज़्यादा डेटा और जानकारी को संग्रहीत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


4. एक्सेल स्क्रीन में विंडो के शीर्ष पर कौन सी पट्टी होती है?
Which bar lies top of the window in Excel Screen?

... Answer is C) Title Bar एक्सेल में, विंडो के शीर्ष (top) पर उस पट्टी को "स्क्रीन टिटल बार" (Screen Title Bar) कहते हैं। इस पट्टी में आपको एक्सेल फ़ाइल का नाम दिखाई देता है, और इस पर कुछ संग्रहीत नियंत्रण (controls) भी होते हैं, जैसे कि विंडो को बड़ा/छोटा करने, बंद करने, अधिकतम करने, इत्यादि।


5. स्प्रेडशीट के लिए चार्ट, हाइपरलिंक , पिवट टेबल को शामिल करने के लिए किस टैब का उपयोग किया जाता है,
Which tab is used to include pivot table,charts, hyperlinks to a spread sheet?

... Answer is B)Insert माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में, "इन्सर्ट" टैब का उपयोग स्प्रेडशीट में पिवट टेबल, चार्ट और हाइपरलिंक को शामिल करने के लिए किया जाता है।
"इन्सर्ट" टैब एक्सेल के रिबन इंटरफ़ेस में मुख्य टैब में से एक है, और इसमें आपके वर्कशीट में विभिन्न तत्वों को जोड़ने के लिए विभिन्न विकल्प शामिल हैं, जैसे टेबल, चार्ट, हाइपरलिंक, चित्र, आकार और बहुत कुछ।


6. एक्सेल के संदर्भ A3,B13:B20,C7 से आपका क्या तात्पर्य है?
What do you mean by A3,B13:B20,C7 reference in Excel? |

... Answer is A) Range [श्रेणी] एक्सेल में, नोटेशन A3 कॉलम A और पंक्ति 3 में स्थित सेल को संदर्भित करता है। इसी तरह, B13:B20 एक एकल कॉलम (कॉलम B) में B13 से B20 तक की कोशिकाओं की एक श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है। C7 कॉलम C और पंक्ति 7 में स्थित सेल को संदर्भित करता है।


7. एक्सेल में, वर्कशीट में एक तत्व को किस के रूप में जाना जाता है ?
How does the single element in a worksheet known as in Excel?

... Answer is A) Cell एक्सेल में, वर्कशीट में एक तत्व को "सेल" के रूप में जाना जाता है। एक सेल एक वर्कशीट का मूल बिल्डिंग ब्लॉक है और इसे "सेल एड्रेस" नामक एक अद्वितीय संदर्भ द्वारा पहचाना जाता है।
In Excel, a single element in a worksheet is known as a "cell." A cell is the basic building block of a worksheet and is identified by a unique reference called a "cell address."


8. Excel 2010 का फ़ाइल एक्सटेंशन क्या है?
What is the file extension of Excel 2010?

... Answer is D)xlsx Excel 2010 का फ़ाइल एक्सटेंशन (file extension) ".xlsx" है | यह माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस 2007 और बाद के संस्करणों में डिफ़ॉल्ट फ़ाइल फ़ॉर्मैट है।


9. एक्सेल में वर्कशीट की डेटा सूची में रखा डेटा को क्वेरी करने, रेखांकित करने, और उपयोग करने, आयात करते समय किस टैब का उपयोग किया जाता है ?
Which tab in Excel is used when importing,querying, outlining and subtotaling the data placed into a worksheet’s data list?

... Answer is B)Data एक्सेल में वर्कशीट की डेटा सूची में रखा डेटा को क्वेरी करने, रेखांकित करने, और उपयोग करने, आयात करते समय "डेटा" टैब (Data tab) का उपयोग किया जाता है
The "Data" tab is used when importing, querying, highlighting, and using data stored in a worksheet's data list in Excel.


10. Excel में कौन सा टैब प्रूफ़िंग , स्प्रेडशीट की सुरक्षा करना और उस पर अंकन लगाना के लिए उपयोग किया जाता है|
Which tab in Excel is used for proofing, protecting, and marking up a spread sheet?

... Answer is C)Review Excel में प्रूफ़िंग (Proofing), स्प्रेडशीट की सुरक्षा करना (Worksheet Protection), और उस पर अंकन लगाने (Applying Annotations) के लिए रिव्यू" टैब (Review Tab) उपयोग किया जाता है:
इस टैब के अंतर्गत आप वर्तनी और व्याकरण से संबंधित सुधार करने के लिए "स्पेलिंग & ग्रामर" (Spelling & Grammar) चेक कर सकते हैं। आप यहां अनुवाद का समीक्षा करने, संवाद समीक्षा करने, ट्रैक चेंजेज करने और टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने जैसी विशेषताओं का भी उपयोग कर सकते हैं।


11. एमएस ऑफिस में डेटा और सूचियाँ बनाने के लिए कौन सा टूल आयोजन के लिए सबसे अच्छा है?
Which tool in Ms office is best for organizing data and making lists?

... Answer is B) Excel Microsoft Excel एक शीट प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग डेटा एंट्री, डेटा प्रसंस्करण, सूचियों के निर्माण, चार्ट्स, फ़ॉर्मूला, विभाजन, और अनुक्रमण के लिए किया जाता है। यह विश्वसनीयता, एक्सपोर्ट/इंपोर्ट क्षमता, और संबंधित सार्वजनिकता के कारण पूरे विश्व में आपसी संवाद, साझा बनाने और उपयोग करने में अधिक लोकप्रिय है।


12. एमएस एक्सेल में सेव एज़ डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए किस फ़ंक्शन कुंजी का उपयोग किया जाता है?
Which function key is used to open save as dialogue box in MS Excel?

... Answer is C) F12 MS Excel में, "Save As" डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए उपयोग की जाने वाली फ़ंक्शन कुंजी "F12" कुंजी है। जब आप "F12" कुंजी दबाते हैं, तो "इस रूप में सहेजें" संवाद बॉक्स दिखाई देगा,
जो आपको फ़ाइल का नाम, फ़ाइल प्रारूप और वह स्थान निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा जहां आप कार्यपुस्तिका को किसी भिन्न नाम से या किसी भिन्न फ़ोल्डर में सहेजना चाहते हैं।


13. एमएस एक्सेल में शीट की सूचना और सम्मिलन बिंदु स्थान को प्रदर्शित करने के लिए किस बार का उपयोग किया जाता है?
Which bar is used to display the sheet information and insertion point location in MS Excel?

... Answer is C) Status Bar माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में, "स्टेटस बार" (Status Bar) टैब का उपयोग विभिन्न जानकारियों और नियंत्रणों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। स्टेटस बार विंडो के नीचे, नामकरण बार के ऊपर में स्थानांतरित होता है। यह बार इकट्ठा जानकारी दिखाता है जो उपयोगकर्ता को वर्कबुक और उसके एक्टिव सेल के स्थिति के बारे में सूचित करती है।


14.- एमएस एक्सेल में एक श्रेणी में उन कोशिकाओं की संख्या जिनमें संख्याएँ होती हैं उस संख्या गिनने के लिए किस फ़ंक्शन का उपयोग किया जाता है?
Which function is used to count the number of cells in a range that contain numbers in MS Excel?

... Answer is A) Count() एमएस एक्सेल में एक श्रेणी में उन कोशिकाओं की संख्या जिनमें संख्याएँ होती हैं उस संख्या की गिनती के लिए "COUNT" फ़ंक्शन का उपयोग किया जाता है।
COUNT(वैल्यू1, [वैल्यू2], ...)


15. एमएस एक्सेल में किस फ़ंक्शन का उपयोग रेंज में मान जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है?
Which function is used to add the values in a range?

... Answer is B)Sum() SUM(मान1, [मान2], ...)
एमएस एक्सेल में रेंज (Range) में मान जोड़ने के लिए "SUM" फ़ंक्शन का उपयोग किया जाता है। SUM फ़ंक्शन रेंज में सभी नंबरों को जोड़कर उनका योग (या मान) प्रदान करता है। यह फ़ंक्शन वर्गीकरण, सूत्रों, और संख्या मानों को जोड़ने के लिए उपयोगी होता है।



Post a Comment

How Can I Help You Welcome

Previous Post Next Post